Thursday 4 May 2017

अपनी Lifestyle को बदले

अपनी Lifestyle को बदले

दोस्तों अगर आप अपने daily-life में stress, tension और depression को बहुत face करते है तो आपको अपने lifestyle को बदलना होगा. नीचे कुछ तरीके बताये हुए है इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, ये तरीके आपके बहुत काम आने वाले है.

1. अच्छी नींद ले

Teenage में ज्यादातार सभी ज्यादा सोना पसंद नहीं करते है इसके पीछे reason ये है कि, सभी ज्यादा activities करना पसंद करते है. किसी को घुमने का शोक होता है, किसी को दोस्तों के साथ ज्यादा time spend करना अच्छा लगता है तो किसी को social media का शोक होता है. माना कि, teenage में active रहना अच्छी बात है but दोस्तों नींद तो नींद है. Doctors का मानना है कि, आपको teenage में कम से कम 9 घंटे सोना चाहिए क्योंकि teenage में आपकी body और mind develop होता है. अगर आप कम सोते है तो आप ज्यादा stress feel करते हो.

2. Exercise करे

दोस्तों exercise एक best तरीका है अपने stress को कम करने का. Exercise में आप running, walking, jogging, swimming, cycling, cardio exercise, gym, game etc etc try कर सकते हो. हर रोज की 20 minute की exercise आपको शांत और तनाव से दूर रखने में help करती है.

3. Eat Healthy

दोस्तों stress negativity के कारण आती है तो हो सकता है कि आपके stress का कारण आपका unhealthy खाना हो. आज के time में teenage ज्यादा junk food या fast food खाना पसंद करते है. दोस्तों इन food में fat ज्यादा और protein कम होता है जो आपकी stress level को कम करने की बजाये बढाता है. आपको stress को कम करने के लिए healthy food लेना होगा जेसे कि :- vegetables, grains, protein, fruits etc etc. Healthy खाने के साथ साथ ज्यादा पानी भी पीये ताकि आपका wasted liquid body से बाहर निकल सके.                    

4. अपना Environment अच्छा रखे

आप किन लोगो के साथ रह रहे है इसका भी असर आपपर पड़ता है. दोस्तों आपने सुना तो होगा कि, “जेसी संगत वेसी रंगत”. ऐसे लोगो के साथ time spend करे जो motivate करते हो ना की ऐसे लोगो के साथ time spend करे जो एक दुसरे की बुराई करे. अगर आपका friend circle अच्छा नहीं है तो अपने group को छोड़ दे और कोई new group join करे.
Friends हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा. अपने opinion बताने के लिए हमे comment करे. इस article को पढने के बाद like and share करना ना भुले. Take care and have a nice day all of you.

No comments:

Post a Comment

LOVELY LOGICS