Thursday 4 May 2017

Mind और Body को कैसे Relax करे – Relax Mind And Body

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का हमारे blog पर स्वागत है और आज का article है कि, “Mind और Body को कैसे relax करे”. Friends अगर आप बहुत ज्यादा stress, tension को face करते हो या आपकी body बहुत ज्यादा थक जाती है तो इसका मतलब है कि, आपकी lifestyle अच्छी नहीं है. आपको अपने mind और body को train करने की जरुरत है ताकि, आप किसी भी situation को आप easily handle कर सको. इस article में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिससे आप अपने आपको relax feel कर सकते हो but शर्त ये है कि, आपको ये तरीके हर रोज follow करने होंगे. So, please check out below for more information…………………………………
दोस्तों इस section में हम आपसे mind relax करने के बारे में बताएँगे. नीचे कुछ तरीके बताये गए है, जो 100% आपके mind को शांत और sharp रखने में help करेंगे.

1. जाने आप किन वजहों से परेशान रहते है

दोस्तों बेमतलब से तो कोई परेशान नहीं होता, कुछ वजहों से ही कोई परेशान होता है. ऐसी कोन कोन सी वजह है जिससे आप tension और stress को हर रोज face करते हो, वो आपको find करना होगा. वो वजहे कुछ भी हो सकती है जेसे कि :- कही late हो जाना, किसी का promise पूरा ना करना, काम ना पूरा होना, किसी चीज़ की तैयारी ना पूरा कर पाना etc etc. ये सभ वजहे आम है but इनपर हम कभी ध्यान नहीं देते है और हर रोज तनाव लेते रहते है. सबसे पहले आपको कुछ rules बनाने होंगे, जिसमे आपको अपना हर काम time पर पूरा करना होगा तभी आप अपने तनाव को avoid कर सकते हो.

2. Deep Breathing करे

कुछ research से पाया गया है कि, deep breathing करने से आप अपने stress और tension को reduce कर सकते हो. Deep breathing में आपको नाक से slowly slowly साँस लेनी होती है और mouth से छोडनी होती है. हो सकता है कि, आपको नाक से slowly slowly साँस लेने में problem आये तो ऐसे में आपको fast breath लेनी चाहिए और slowly slowly छोड़ना चाहिए. Deep breathing करने के लिए आपको एकान्त जगह की जरुरत होती है. बैठ कर अपनी आखे बंद कर ले, धीरे धीरे breath ले और 5 से 6 second तक साँस को रोके और फिर mouth से छोड़े. इस तरह से आपको 10 से 15 minute तक करे. हर रोज की practice से आप अपने mind को relax करने में कामयाब हो सकते हो.

3. Meditation या Yoga करे

Meditation आपके mind को clear करने में help करता है. अगर आपका मन किसी काम में नहीं लगता है या आपको लगता है कि, आपका focus अच्छा नहीं है तो भी आपको Meditation करना चाहिए. Meditation आपके mind के साथ साथ health को भी अच्छा रखता है.
Yoga भी Meditation की तरह powerful है, yoga करने से आपकी body stretching होती है जिससे आपका muscles relax feel करते है. इससे साथ साथ yoga आपके mind को relax करने में भी help करता है. Yoga करना easy नहीं है, हम तो आपको यही कहेंगे कि, आप yoga की training class join करे. अगर आप किसी physical problem से गुजर रहे है तो yoga ना करे.


4. Relax रहने की कोशिश करे


Mind को relax रखने के लिए आप कोशिश कर सकते हो. For Example :- मान लो कि, आपके पास office का काम का बहुत burden है. आप office के काम को झेल नहीं पा रहे हो जिस वजह से आप stress, tension या तनाव feel कर रहे हो. ऐसे time पर आपको relax रहने की कोशिश करना चाहिए. अपने काम में 5 से 15 minute का break ले, कही बहार जाये खुली हवा में या कुछ देर के लिए songs सुन ले या books पढ़ ले. इस तरह से आप कुछ time break ले करे अपने mind की power को boost कर सकते हो.

No comments:

Post a Comment

LOVELY LOGICS